सूर्य का सिंह राशि में गोचर: स्वराशि में सूर्य देव होंगे बेहद मज़बूत, इन ४ राशियों का भाग्य चमकेगा सोने की तरह; लक्ष्मी जी की बरसेगी बंपर कृपा

सूर्य का सिंह राशि में गोचर

सूर्य का सिंह राशि में गोचर: स्वराशि में सूर्य देव होंगे बेहद मज़बूत, इन ४ राशियों का भाग्य चमकेगा सोने की तरह; लक्ष्मी जी की बरसेगी बंपर कृपा

सूर्य का सिंह राशि में गोचर: स्वराशि में सूर्य देव होंगे बेहद मज़बूत, इन राशियों का भाग्य चमकेगा सोने की तरह

सूर्य का सिंह राशि में गोचर: सूर्य देव को नवग्रहों के राजा कहा जाता है और इन्हें हिन्दू धर्म के साथ-साथ ज्योतिष में भी महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। हिन्दुओं द्वारा सूर्य को देवता मानकर पूजा जाता है, तो वहीं वैदिक ज्योतिष में यह आत्मा के कारक ग्रह कहे गए हैं जिनके इर्द-गिर्द सभी ग्रह भ्रमण करते हैं। बता दें कि सूर्य महाराज हर महीने गोचर करते हैं और इस प्रकार, इन्हें अपना राशि चक्र पूरा करने में एक साल का समय लगता है।

कुछ राशियों में सूर्य की मौजूदगी को बहुत अच्छा माना जाता है और ऐसे में, जब सूर्य अपनी राशि सिंह में गोचर करते हैं, तो इसे बेहद शुभ घटना मानते हैं। अब जल्द ही सूर्य अपना राशि परिवर्तन करेंगे। Astroo Magic के इस लेख के माध्यम से आपको सूर्य के सिंह राशि में प्रवेश से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त होगी। साथ ही, यह गोचर किन राशियों के लिए सौभाग्य लेकर आएगा? यह भी हम आपको बताएंगे। तो आइए सबसे पहले जानते हैं सूर्य गोचर की तिथि एवं समय के बारे में।

वैदिक ज्योतिष में सूर्य को पिता, पद, आत्मविश्वास, सरकारी नौकरी और मान-सम्मान के कारक ग्रह माना जाता है। इसके अलावा, यह गरिमा, स्वाभिमान, अहंकार, करियर समर्पण, सहनशक्ति, जीवन शक्ति, इच्छाशक्ति और नेतृत्व की गुणवत्ता को भी नियंत्रित करते हैं। अगर शरीर के अंगों की बात करें, तो यह आपके दिल और हड्डियों को दर्शाते हैं। इस प्रकार, जब सूर्य देव की चाल में बदलाव होता है, तो यह देश-दुनिया सहित सभी राशियों को प्रभावित करते हैं और इसका असर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर पड़ता है। अब सूर्य सिंह राशि में प्रवेश कर रहे हैं जहाँ इनकी उपस्थिति बेहद मज़बूत और शुभ होती है।

सूर्य का सिंह राशि में गोचर: तिथि एवं समय

जैसे कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि ज्योतिषीय दृष्टि से अगस्त का महीना बेहद खास रहने वाला है। सूर्य देव 16 अगस्त 2024 की शाम 07 बजकर 32 मिनट पर अपने स्वामित्व वाली राशि सिंह में गोचर कर जाएंगे। बता दें कि सूर्य की स्थिति सिंह राशि में काफ़ी मज़बूत होती है और ऐसे में, यह लोगों को सकारात्मक परिणाम देने में सक्षम होंगे। साथ ही, राशि चक्र की कुछ राशियों के लिए स्वर्णिम काल लेकर आएंगे जिससे आपका भाग्योदय हो सकता है। इनके मान-सम्मान में वृद्धि देखने को मिलेगी। चलिए नज़र डालते हैं इन राशियों पर। 

सूर्य के सिंह राशि में गोचर से, बदल जाएगी इन राशियों की किस्मत

तुला राशि 

तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर बहुत फलदायी साबित होगा और आपको इस दौरान कार्यों में अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी। कुंडली में सूर्य देव का गोचर आपकी राशि के आय और लाभ भाव में होगा। इसके परिणामस्वरूप, इस दौरान आपकी आय में बेतहाशा वृद्धि होगी। ऐसे में, आपका आर्थिक जीवन मज़बूत बना रहेगा जिसकी वजह आपको होने वाला अपार लाभ होगा। तुला राशि वालों को संतान से जुड़ा कोई शुभ समाचार सुनने को मिलेगा। 

इस राशि के जातकों के इस माह किसी नई प्रॉपर्टी या संपत्ति खरीदने के योग बनेंगे। निवेश करने वालों लोगों को अच्छे रिटर्न की प्राप्ति होगी। दूसरी तरफ, जिनका जुड़ाव एक्सपोर्ट और इंपोर्ट से है, उनके लिए सूर्य गोचर की अवधि शानदार रहेगी और आपको पर्याप्त मुनाफा प्राप्त होगा। वहीं इस समय आपको संतान से संबंधित कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

कर्क राशि 

कर्क राशि के जातकों के लिए सूर्य गोचर की अवधि श्रेष्ठ रहेगी और इस दौरान सूर्य देव आपको अनुकूल परिणाम प्रदान करेंगे। बता दें कि आपकी राशि में सूर्य महाराज धन और वाणी भाव में विराजमान होंगे। ऐसे में, इस अवधि में आपकी आर्थिक स्थिति पहले की तुलना में बेहतर होगी। जिन जातकों का विवाह हो चुका है, उनका शादीशुदा जीवन प्रेम एवं ख़ुशियों से भरा रहेगा। कर्क राशि के लोगों के नए वाहन या फिर प्रॉपर्टी खरीदने की संभावना हैं। करियर के क्षेत्र में आपको प्रगति एवं उन्नति के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे। इस दौरान आपकी वाणी काफ़ी प्रभावशाली रहेगी और इसके परिणामस्वरूप, दूसरे लोग आपसे जल्द ही इंप्रेस हो सकेंगे। आपकी लोकप्रियता का ग्राफ दिनोंदिन बढ़ेगा और आपकी पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी।

धनु राशि 

धनु राशि वालों का नाम भी उन राशियों में शामिल हैं जिनके लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर फलदायी रहेगा। सूर्य महाराज का राशि परिवर्तन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा क्योंकि इस गोचर के दौरान यह आपकी राशि के नौवें भाव में मौजूद होंगे। ऐसे में, धनु राशि के जातकों का भाग्य आपका साथ देगा और आपको हर कदम पर सफलता प्राप्त होगी। करियर की बात करें, तो इस राशि के नौकरीपेशा जातकों को करियर के क्षेत्र में सकारात्‍मक बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं, जिन जातकों का अपना व्यापार है, उनकी आय इस अवधि में अच्छी रहेगी जिससे आप ख़ुश दिखाई देंगे।

जो लोग नौकरी या काम की तलाश में हैं, उन्हें नौकरी के संबंध में कुछ बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे। इन जातकों को सूर्य गोचर के दौरान छोटी या बड़ी यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। इसके अलावा, आप धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में हिस्सा लेट हुए नज़र आ सकते हैं। सूर्य गोचर से किन राशियों को लाभ होगा? यह हमने आपको बता दिया है, लेकिन अब अवगत करवाते हैं उन उपायों से जिनकी सहायता से आप सूर्य से सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। धनु राशि वालों का नाम भी उन राशियों में शामिल हैं जिनके लिए सूर्य का सिंह राशि में गोचर फलदायी रहेगा।

कुंडली में सूर्य को इन सरल एवं अचूक उपायों से करें मज़बूत 

  • रविवार को छोड़कर हर रोज़ तुलसी के पौधे को पानी दें। 
  • गरीबों, जरूरतमंदों को रविवार के दिन गुड़ बांटें और इस दिन मंदिर में भी गुड़ का दान करें।
  • रविवार के दिन गेहूं, गुड़ और तांबे आदि का दान करें।
  • प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।
  • प्रतिदिन तांबे के लोटे में जल लें और उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दें। 
  • संभव हो, तो ज्यादा से ज्यादा लाल और नारंगी कपड़े पहनें। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ ज़रूर साझा करें। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1. सूर्य का सिंह राशि में गोचर कब होगा? 

उत्तर 1. सूर्य ग्रह 16 अगस्त 2024 की शाम 07 बजकर 32 मिनट पर सिंह राशि में गोचर करेंगे।

प्रश्न 2 राशि चक्र में सूर्य की राशि कौन सी है?

उत्तर 2. सभी 12 राशियों में सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त है। 

प्रश्न 3. सिंह राशि में सूर्य का गोचर किन राशियों के लिए शुभ रहेगा?

उत्तर 3. सूर्य का सिंह में प्रवेश तुला, कर्क समेत धनु राशि के लिए उत्तम रहेगा।

   

Share someone who needs a little cosmic boost in their life!"

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

Guidance: -

We hope you will definitely like this article. If so, you should share it with your other well-wishers. Thank you!

Click on the following WhatsApp and Telegram to keep getting notification of such new articles from time to time.

If you have any problem, any query in this regard, it will surely be resolved, or if you need further guidance in this regard, you can Email me at astroomagic.com@gmail.com or the contact facility given below.

(Suggestion :- If you want to see your horoscope, if you want to ask questions, we will certainly cooperate, but there may be a delay due to heavy workload, those who are patient and ready to wait should be insisted to see the horoscope.)

For more information contact :-

AstrooMagic, Trusted Solution Services
Shripad Vinayak Joshi (Guruji) +91 9404594997
Stock Market Astrology Predictor
Astrologist & Palmistry, Numerologist
Vasstu Shastra Consultant,
Tarot Card Reader And Pridictor

Search

Recent Post

Weekly Horoscope 9 to 15 September 2024

Weekly Horoscope 9 to 15 September 2024: साप्ताहिक राशिफल ९ से १५ सितंबर २०२४: इस सप्ताह ये ४ राशियाँ व्यापार में कमाएँगी अपार लाभ- प्रेम जीवन भी रहेगा शानदार! कन्या, तुला, मीन समेत ५ राशि वालों के लिए लाभदायक सप्ताह,

Read More »

Website Developer

error: Content is protected !!